A Beginners Guide to Technical Analysis of Stock Charts (Hindi)

हम सभी जानते हैं कि निवेश के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए शेयर बाजार में निवेश सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। दरअसल, यह शॉर्ट और लॉन्ग टर्म दोनों तरह के निवेशकों के लिए निवेश के सबसे पुराने तरीकों में से एक है।

निवेश के लिए काफी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है

हालांकि, शेयर बाजार बहुत जोखिम भरा है और बहुत अचानक उतार-चढ़ाव करता है। इसलिए शेयर बाजार की मूल बातें और इसके तकनीकी पहलुओं को भी समझना समझ में आता है। तकनीकी विश्लेषण न केवल निवेशकों को कंपनी के मूल सिद्धांतों को समझने में मदद करता है, बल्कि उन्हें सार्थक निर्णय लेने में भी सक्षम बनाता है।

एक विशेषज्ञ के अनुसार, तकनीकी विश्लेषण समय के साथ किसी स्टॉक की कीमत और मात्रा में बदलाव का अध्ययन है। यह काफी व्यापक है और इसमें वित्तीय चार्ट का उपयोग और अध्ययन शामिल है। अधिकांश लोगों का मानना है कि केवल एक तकनीकी विश्लेषक ही वित्तीय चार्ट को समझ और व्याख्या कर सकता है; हालांकि, वास्तव में, कोई भी तकनीकी चार्ट को पढ़, समझ और व्याख्या कर सकता है।

आज, कई नवीन उपकरण उपलब्ध हैं जो निवेशकों को मूल्य और मात्रा के उतार-चढ़ाव के साथ-साथ किसी विशेष स्टॉक की प्रवृत्ति का विश्लेषण करने में मदद करते हैं। एक निवेशक के रूप में, आपको मुख्य रूप से स्टॉक चार्ट के तकनीकी विश्लेषण पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह अंततः आपको तीन चीजें जानने में मदद करता है –

कब निवेश करना है, कब खरीदना है और कब बेचना है।

इन सबके अलावा, तकनीकी चार्ट कई पहलुओं को प्रकट कर सकते हैं और बेहतर और अधिक लाभदायक ट्रेडों के लिए अधिक अवसर प्रदान करते हैं। यह बेचने के संकेतों के लिए एक विशिष्ट स्टॉक की कीमत और मात्रा को ट्रैक करने में भी मदद करता है।

शोध दो प्रकार के होते हैं-
मौलिक अनुसंधान

डेटा का विश्लेषण करने के लिए तकनीकी अनुसंधान

ज्यादातर लोग स्टॉक की ट्रेडिंग रेंज जानने के लिए केवल तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करते हैं; हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इसका उपयोग पैटर्न के साथ प्रवृत्ति, मूल्य निर्धारण में उतार-चढ़ाव, मामूली और प्रमुख अप और डाउन रुझानों के लिए भी किया जाना चाहिए। (अपट्रेंड - पॉजिटिव स्लोप, डाउनट्रेंड - नेगेटिव स्लोप)

निष्कर्ष

यदि आप शुरुआती हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ट्रेंड लाइनों की व्याख्या कैसे करें। चाहे आप लंबी अवधि के निवेशक हों या अल्पकालिक निवेशक, आपको हमेशा तकनीकी विश्लेषण पर ध्यान देना चाहिए। संक्षेप में, आपको निवेश करने से पहले हमेशा तकनीकी विश्लेषण पर विचार करना चाहिए।

आज, अनुभवी निवेश सलाहकार एजेंसियों के पास विशेषज्ञ अनुसंधान विश्लेषक हैं जो निवेशकों को अपने ज्ञान में सुधार करने के लिए ठोस और व्यावहारिक तकनीकी विश्लेषण रिपोर्ट विकसित और प्रदान करते हैं। रिपोर्ट में गहन विश्लेषण, बाजार डेटा, महत्वपूर्ण वित्तीय पैरामीटर, कंपनियों का गहन विश्लेषण और वित्तीय प्रदर्शन, वैश्विक रुझान, परिणाम अपडेट और प्रमुख लाभार्थी और हारने वाले आदि शामिल हैं।

Leave a comment